Sylvester Stallone, Rocky and Dog| Hindi


 

सिलवेस्टर स्टैलोन अभिनेता बनने केलिए न्यूयॉर्क में हर जगह ऑडिशन दे रहे थे। उनके पास पैसे नहीं थे। उन्होंने कई राते बस स्टेशन पर गुजारी। उन्हे अपने पत्नी के जेवर तक चुराने पड़े। एक समय ऐसा आया जहा उनके पास रहने और खाने के पैसे नही थे। उनके पास उनका एक कुत्ता था जिसे खिलाने केलिए कुछ नही था। नौबत इतनी बुरी आई की उन्हे अपने कुत्ते को एक शराब के दुकान के पास रहने वाले अनजान आदमी को 25 डॉलर में बेचना पड़ा। स्टैलोन कुत्ते को पीछे मुड़कर देख रहे थे और फुटफुटकर रो रहे थे। 

"गॉडफादर" फिल्म में ३०० बारातियों के सीन में सिलवेस्टर स्टैलोन को जगह नहीं मिली थी। कास्टिंग वालो ने कहा की तुम इटालियन नही लगते। स्टैलोन सोच में पड़ गए की मैं इटालियन क्यों नही लगता क्योंकि उनके पिताजी इटालियन थे। उन्हे लगा की तकदीर कुछ समझाना चाहती है। 

एक दिन उन्होंने मुहम्मद अली और चक वेपनर का बॉक्सिंग मैच देखा। और उन्हे रॉकी फिल्म की कहानी सुंझि। भूखे पेट रहते सिर्फ चार दिनों में उन्होंने कहानी लिखी। रॉकी की कहानी बेचने के लिए वह एक स्टूडियो में गए। स्टूडियो वाले लोगों को वह कहानी बेहत पसंद आई और स्क्रिप्ट केलिए 35000 डॉलर देने लगे लेकिन सिलवेस्टर स्टैलोन ने एक शर्त रखी की वह इस फिल्म का हिस्सा बनना चाहते इस फिल्म का मुख्य रॉकी का किरदार करना चाहते है। 

स्टूडियो वाले को यह सिलवेस्टर स्टैलोन की बचकाना हरकत लगी, उन्होंने इस कहानी केलिए 350000 डॉलर तक को तैयार हो गए। लेकिन सिलवेस्टर स्टैलोन नही माने। 

अंत में स्क्रिप्ट के 35000 डॉलर के साथ रॉकी का किरदार सिलवेस्टर स्टैलोन को मिला और बाद में जो हुआ वह इतिहास है। 

रॉकी फिल्म को दस ऑस्कर नामांकन मिले। उस में से बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट फिल्म एडिटिंग केलिए फिल्म ने तीन ऑस्कर भी जीते। और हॉलीवुड में नए सितारे का जन्म हुआ जिसका नाम था सिलवेस्टर स्टैलोन। 

फिल्म के 35000 डॉलर मिलने के बाद स्टैलोन सबसे पहले शराब के दुकान के पास रहने वाले उस अनजान आदमी के घर पर गए। उस आदमी के इंतजार में वह तीन दिन रुके। उन्होंने उस आदमी से उनका कुत्ता मांगा, मिन्नते, गुजारिश की। स्टैलोन कुत्ते केलिए 100 डॉलर देने लगे लेकिन कुत्ते का मालिक नही माना। अंत में 25 डॉलर में बेचा हुआ कुत्ता उन्होंने 15000 डॉलर में खरीदा। 

भूखा पेट और खाली जेब जिंदगी में सब कुछ सिखा देती है। 

दुनिया आपको तोड़ेगी, मरोड़ेगी, आपका जगह जगह इम्तिहान लेगी। लेकिन दरिया के विरुद्ध निरंतरता से, विश्वास, लगन से जो चलता है वही इतिहास लिखता है। चाहे जो हालात हो आपके सपनो पर भरोसा रखना ही सफलता की सीढी है। यह सीख इस महान अभिनेता के जीवन से मिलती है। 















Comments

Popular posts from this blog

They won with simple formula

MS Dhoni: Once in Generation | English

The Godfather actor turns 80 yesterday: